छिंदवाड़ाः स्टडी टूर पर सावरवानी पहुंचे प्रशिक्षु अधिकारियों ने पातालकोट का भी किया भ्रमण

Share

– मनकावाड़ा, अनहोनी, सिधौली व कोहपानी गांव में ग्रामीणों से की चर्चा

छिन्दवाड़ा, 29 मई (हि.स.)। मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा विकसित किए जा रहे छिंदवाड़ा जिले के पर्यटन ग्राम सावरवानी का भ्रमण बुधवार को भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों में पदस्थ प्रशिक्षु अधिकारियों ने किया। अधिकारियों के दल ने सावरवानी के पास मनकावाड़ा, अनहोनी, कोहपानी सहित पातालकोट का भी भ्रमण किया और ग्रामीणों से सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन और अन्य विषयों पर बातचीत की। जिला प्रशासन की तरफ से कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह के कुशल मार्गदर्शन में सहायक आयुक्त जजातीय कार्य विभाग के सतेंद्र सिंह मरकाम ने प्रशिक्षु अधिकारियों के स्टडी टूर में सहयोग किया।

पातालकोट टूरिज्म को-आपरेटिव सोसायटी के सदस्य पवन श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशासन अकादमी भोपाल में प्रशिक्षु अधिकारियों की ट्रेनिंग चल रही है और स्टडी टूर के लिए इन्हें छिंदवाड़ा जिले के तामिया ब्लॉक के विभिन्न गांवों में भेजा गया है, ताकि प्रशिक्षु अधिकारी मैदानी स्तर पर हो रहे कार्य को समझ सकें। बीते दो दिनों में वर्ष 2023 बैच के असिस्टेंट सेक्शन अधिकारियों के दो दल पातालकोट, सिधौली, मनकावाड़ा, रातेड़, कारेयाम, अनहोनी, कोहपानी सहित सावरवानी का भ्रमण कर चुके हैं।

अब 22 अधिकारियों का तीसरा दल गुरुवार को तामिया अंचल में आएगा। प्रशिक्षु अधिकारियों ने इन गांवों में रहने वाले ग्रामीणों, आदिवासियों से कई तरह की जानकारियां प्राप्त की और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की स्थिति के बारे में जाना। प्रशिक्षु अधिकारियों ने तामिया और सावरवानी में नाइट स्टे भी किया। उन्होंने सावरवानी में मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड द्वारा बनवाए गए होम स्टे के पर्यटन समिति द्वारा किए जा रहे संचालन से भी अवगत हुये।

कुल 57 प्रशिक्षु अधिकारियों को स्टडी टूर के लिये तीन बैचो में छिंदवाड़ा जिले के ग्रामीण अंचलों में भेजा जा रहा है। इन अधिकारियों को छिंदवाड़ा जिले में निवासरत जनजातीय समुदाय और विशेष पिछड़ी जनजाति भारिया समुदाय के ग्रामों का अध्ययन भ्रमण करने के लिये भेजा गया है। बीईओ अनूप केचे, बीआरसी किशोर पांडे ने प्रशिक्षु अधिकारियों को कई महत्वपूर्ण जानकारियों से अवगत करवाया। इस दौरे में जनपद पंचायत की टीम का भी सहयोग रहा। प्रशासन अकादमी भोपाल से प्रशिक्षण संचालक डॉ.अनुपमा रावत ने इस प्रशिक्षण की रूपरेखा तैयार की।