एनसीआर प्रयागराज मंडल का नमामि गंगे मिशन के साथ हआ एमओयू

Share

-’अर्थ गंगा’ कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए छिवकी स्टेशन का चयन

प्रयागराज, 29 फरवरी (हि.स.)। उत्तर मध्य रेलवे, प्रयागराज मंडल ने विश्व के टॉप 10 मिशनों में से एक जल शक्ति मंत्रालय के नमामि गंगे मिशन में अपनी भागीदारी देने और नमामि गंगे के फ्लैगशिप कार्यक्रम को लोकप्रिय बनाने के लिए एक समझौता ज्ञापन किया है। इसके तहत विभिन्न अभियानों के माध्यम से आम जनता को गंगा को स्वच्छ रखने के लिए जागरूक करने एवं जनता की भागीदारी को बढ़ाने के लिए संयुक्त प्रयास किये जायेंगे।

जनसम्पर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि रेलवे स्टेशनों पर जन सामान्य का आवागमन निरंतर बना रहता है, अतः स्टेशनों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सकता है। जल शक्ति मंत्रालय के नमामि गंगे मिशन के अंतर्गत चल रहे ’अर्थ गंगा’ कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए प्रयागराज छिवकी स्टेशन का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रयागराज छिवकी स्टेशन पर गंगा नदी को स्वच्छ बनाने के लिए किये जा रहे उपायों एवं आम जनता किस प्रकार से अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकती है, से जुड़े विभिन्न पहलुओं और प्रयासों को दर्शाया जाएगा।

पीआरओ ने बताया कि जल शक्ति मंत्रालय के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए इस कार्यक्रम के लिए पहले छिवकी स्टेशन का चयन किया गया है। उन्होंने बताया कि 28 फरवरी को जल शक्ति मंत्री गजेंद्र शेखावत, सचिव डीजी नमामि गंगे जी. अशोक और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में अपर मंडल रेल प्रबंधक इंफ्रा प्रयागराज मंडल नवीन प्रकाश एवं वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हिमांशु शुक्ला के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर और आदान प्रदान किया गया।