मंदसौर: अव्यवस्थाओं के बीच पाटोत्सव के साथ भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मेले का हुआ शुभारंभ

Share

मंदसौर 23 नवम्बर (हि.स.)। गुरूवार को भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर परिसर में श्री पशुपतिनाथ महादेव प्रबंध समिति व नपा परिषद मंदसौर के द्वारा पाटोत्सव का आयोजन किया गया। इसी पाटोत्सव में पशुपतिनाथ महादेव मेला का भी शुभारंभ हुआ। विधानसभा चुनाव की आदर्श आचरण संहिता का पालन करते हुये नपा परिषद के द्वारा सादगीपूर्ण रूप से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है।

कार्यक्रम में मेनपुरिया आश्रम के मंहत श्री मणि महेश चेतन्यजी महाराज व कलेक्टर दिलीप कुमार यादव ने भगवान श्री पशुपतिनाथ महादेव मंदिर में विशेष पूजा अनुष्ठान कर मेले का शुभारंभ किया। दोनों ने इलेक्ट्रानिक स्विच दबाकर पशुपतिनाथ मंदिर के समीप स्थित दीप मालिका पर रोशनी प्रारंभ की। इसी के साथ पशुपतिनाथ का मेला भी प्रारंभ हो गया है। यह मेला 20 दिवस तक लगेगा। लेकिन इस बार मेला अव्यवस्थाओं के बीच प्रारंभ हुआ है क्योंकि चुनाव के कारण लगी आचार संहिता के चलते मेले की अनुमति नगर पालिका को देरी से मिली इस कारण मेला अभी 10 प्रतिशत भी नहीं जमा मेले को पूरा जमने में 4 से 5 दिन लगेंगे। वैसे कार्तिक मेला कार्तिक पूर्णिमा से ही जमता है और पूर्णिमा के बाद ही लोगों की भीड मेले में आती है।

शुभारंभ अवसर पर नपाध्यक्ष रमादेवी गुर्जर, संयुक्त कलेक्टर व मंदिर प्रबंध समिति के सचिव राकेश शर्मा, सीएमओ सुधीर कुमार सिंह, प्रबंध समिति के प्रबंधक राहुल रूनवाल, नपा सभापति निलेश जैन सहित कई नपा कर्मचारीगण भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में श्री मणिमहेश चेतन्य महाराज, कलेक्टर यादव ने पशुपतिनाथ मंदिर के प्रांगण में स्थित श्री प्रत्याक्षनंदजी महाराज व श्री मस्तरामजी महाराज की प्रतिमा की भी पूजन व आरती की। इस मौके पर संस्कृत पाठशाला के बटुकों ने मंत्रोच्चार भी किया।

हिन्दुस्थान समाचार/अशोक झलौया