गंभीर बीमारियों से बचने के लिए मधुमेह से दूरी जरूरी- डॉ. आईके रामचंदानी

Share

लखीमपुर खीरी, 14 नवम्बर (हि.स.)। विश्व मधुमेह दिवस पर एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन जिला पुरुष चिकित्सालय ओयल में किया गया। इसके तहत गोष्ठी व हस्ताक्षर अभियान का आयोजन हुआ। जागरूकता गोष्ठी की अध्यक्षता जिला पुरुष चिकित्सालय के सीएमएस डॉ. आईके रामचंदानी ने की। वहीं इस दौरान हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया।

14 नवम्बर को विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है और हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले भर में सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला पुरुष चिकित्सालय में भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान हुई गोष्ठी में बोलते हुए सीएमएस डॉ. आईके रामचंदानी ने कहा कि वर्तमान समय में मधुमेह युवाओं में भी तेजी से बढ़ रहा है। इसके तमाम कारण हैं। इन्हें आज जानना और समझना बेहद जरूरी है। ऐसा न करने पर तमाम गंभीर बीमारियां हमारे शरीर में घर बना लेती हैं। इसके बाद शारीरिक रूप सहित मानसिक और आर्थिक रूप से भी परेशानियां होना प्रारंभ हो जाती हैं। ऐसे में जरूरी है कि छोटी-छोटी सावधानियां बरत कर और अपनी जीवन शैली में सुधार कर हम मधुमेह जैसी बीमारी से बचाव करें। उन्होंने कहा कि सिर्फ बुजुर्गों में नहीं बल्कि युवाओं सहित अब बच्चों में भी मधुमेह की बीमारी दिखने लगी है। यह बेहद गंभीर स्थिति है। जिला चिकित्सालय में इसके लिए चिकित्सकों सहित काउंसलिंग की भी व्यवस्था है। बचाव और उपचार दोनों के जरिए मधुमेह जैसी बीमारी से आम जनमानस बच सकता है।

इस दौरान एनसीडी क्लीनिक के नोडल अधिकारी डॉ. शिशिर पांडे ने बताया कि विश्व मधुमेह दिवस पर इस बार जिस थीम को लेकर यह दिवस मनाया जा रहा है, वह थीम बेहद महत्वपूर्ण है। बीमारियों से बचाव के लिए व्यायाम सहित खान-पान और जीवनशैली में बदलाव की आवश्यकता है। दवाओं से अच्छा है जीवन शैली में बदलाव।

इस दौरान डॉ. सतीश वर्मा, डॉ. एके. द्विवेदी, डॉ. शिखर बाजपेई, डॉ. आशुतोष वर्मा, डॉ. अनिल कुमार शुक्ला, डॉ. मनोज शर्मा, डॉ. राकेश गुप्ता, डॉ. रवि सिंह, विजय वर्मा, रजनी मसीह, नीरज कुमार, सरिता सिंह, विवेक तिवारी, अनुज त्रिवेदी, मनोज मौर्य आदि उपस्थित रहे।