आने वाले दिनों में बढ़ सकती है ठंड,आगामी पांच दिनों तक साफ रहेगा आसमान

Share

कानपुर,17 नवम्बर (हि.स.)। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है, यह एक चक्रवाती तूफान मिधिली में बदल गया है। ऐसी संभावना है कि आने वाले दिनों ठंड बढ़ सकती है। कानपुर के आस-पास आगामी पांच दिनों में आसमान साफ रहने के कारण वर्षा की कोई संभावना नहीं है। यह जानकारी शुक्रवार को चन्द्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय कानपुर के मौसम वैज्ञानिक डॉ.एस.एन.सुनील पांडेय ने दी।

उन्होंने बताया कि कानपुर मंडल में शुक्रवार दिन का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस रहा और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। हालांकि सामान्य से (-0.8) डिग्री सेल्सियस तापमान नीचे गिरा है। 96 प्रतिशत अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता रही और न्यूनतम सापेक्षिक आर्द्रता 66 प्रतिशत है। हवा की औसत गति 1.3 किलोमीटर प्रति घंटा रही और हवा की दिशा उत्तर पूर्व रही।

देश भर में मौसम प्रणाली

मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर गहरा दबाव लगभग 20 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-पूर्व दिशा में बढ़ रहा है, यह एक चक्रवाती तूफान मिधिली में बदल गया है और शुक्रवार सुबह 5:30 बजे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित है।

उन्होंने बताया कि अक्षांश 20.1 डिग्री उत्तर और देशांतर 88.5 पूर्व के निकट, पारादीप से लगभग 190 किमी पूर्व, दीघा से 200 किमी दक्षिण दक्षिण-पूर्व में, और खुपापारा (बांग्लादेश) से 200 किमी दक्षिण पश्चिम में।

यह 18 नवंबर की रात या सुबह के दौरान 60-70 किमी प्रति घंटे से लेकर 80 किमी प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा के साथ खुपापारा के पास बांग्लादेश तट को पार कर सकता है।

उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक चक्रवात से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।