पांच बर्ष के लिए लीज पर दिया जाएगा कुशीनगर टूरिस्ट कांप्लेक्स

Share

13HREG56 पांच बर्ष के लिए लीज पर दिया जाएगा कुशीनगर टूरिस्ट कांप्लेक्स

कुशीनगर, 13 सितम्बर(हि.स.)। विश्व बैंक की प्रो पुअर टूरिज्म डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत कुशीनगर में 04 करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे कैफेटेरिया, प्रसाधन, आर्ट एंड क्राफ्ट शाप, पार्किंग, लान, क्लाक रूम को पांच साल के लिए लीज पर दिया जायेगा। पार्किंग को छोड़कर शेष निर्माण अभी अंतिम चरण में है। संचालन के साथ ही कुशीनगर आने वाले देशी विदेशी सैलानियों को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं मिलने लगेंगी। यह परियोजना दिसम्बर माह तक मूर्तरूप ले लेगी।

कुशीनगर में अरसे से पर्यटकों के लिए केंद्रीयकृत सुविधा की मांग की जा रही थी। दरअसल यहां टूर ट्रैवेल एजेंसियों की प्री बुकिंग से आने वाले विदेशी पर्यटक समूह दर्शन पूजन के बाद होटलों तक सिमट कर रह जाते हैं। बुकिंग के अतिरिक्त भी पर्यटक आते हैं। ऐसे पर्यटक कुछ घंटे या पूरे दिन घूम फिरकर वापस हो जाते हैं। पर्यटक सुविधाओं के लिए भटकने को विवश हो जाते हैं। ऐसे पर्यटकों के लिए टूरिस्ट कमलेक्स वरदान साबित होगा। पर्यटक प्रसाधन से निवृत होकर खानपान, खरीददारी करने के आलावा अपना सामान क्लाक रूम में रखकर आराम से घूम फिर सकेंगे। कैफेटेरिया में दक्षिण व उत्तर भारतीय व्यंजन के अलावा बौद्ध देशों के अनुरूप व्यंजन भी उपलब्ध होंगे।

क्षेत्रीय पर्यटक अधिकारी गोरखपुर रविंद्र कुमार ने बताया कि दिसम्बर माह तक कार्य पूर्ण करने की समय सीमा निर्धारित है। संचालन के लिए इसे पांच साल के लिए लीज पर दिया जाएगा। पर्यटन विकास में टूरिस्ट कांप्लेक्स मील का पत्थर साबित होगा।