आईआईटी कानपुर ने उद्यमियों के लिए लांच किया हैकथॉन एनजीएसयूआई

Share

13HREG62 आईआईटी कानपुर ने उद्यमियों के लिए लांच किया हैकथॉन एनजीएसयूआई

कानपुर, 13 सितम्बर (हि.स.)। उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के दो दशक पूर्व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर में स्थापित स्टार्ट-अप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर तकनीक के क्षेत्र में नित नए प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में हैकथॉन एनजीएसयूआई स्टार्टअप इनोवेशन क्वेस्ट को लांच किया गया है। इसके जरिये उद्यमी अपने विचारों को उद्यम के रूप में विकसित कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने की अंतिम तारीख 15 सितम्बर है।

आईआईटी के मीडिया प्रभारी रुचा खेडेकर ने बुधवार को बताया कि आईआईटी और इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड ने इच्छुक उद्यमियों के लिए हैकथॉन एनजीएसयूआई स्टार्टअप इनोवेशन क्वेस्ट नामक एक स्टार्टअप कार्यक्रम शुरू किया है। 11 सितम्बर से शुरू होकर 15 सितम्बर तक आवेदन स्वीकार करने वाली यह अनूठी पहल इच्छुक उद्यमियों को अपनी नवीन अवधारणाओं को जीवंतता प्रदान करने और उन्हें समृद्ध उद्यमों में विकसित करने का एक अद्वितीय मौका प्रदान करती है।

ईआईएल हैकथॉन कार्यक्रम का उद्देश्य इसकी तीन विशिष्ट फंडिंग श्रेणियों में निहित है, जिसमें इनोवेशन चैलेंज (20 लाख रुपये तक), सीड फंड (1 करोड़ रुपये तक), और डायरेक्ट इक्विटी फंड ( 5 करोड़ रुपये तक) शामिल हैं। यह फंडिंग अवसर विभिन्न पेशेवर पृष्ठभूमि के उद्यमियों को सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जो उनके नवीन विचारों को सफल स्टार्टअप उद्यमों में बदलने के लिए आवश्यक वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं।

हैकथॉन एनजीएसयूआई स्टार्टअप इनोवेशन क्वेस्ट कार्यक्रम को दूरदर्शी दिमागों को सशक्त बनाने और इच्छुक उद्यमियों का समर्थन करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया है। यह स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग सुरक्षित करने की आम चुनौती का समाधान करता है।

विचारों की प्रचुरता से भरी दुनिया में नवाचार को बढ़ावा देने और उद्यमियों की सहायता करने के लिए समर्पित आईआईटी कानपुर और ईआईएल का लक्ष्य इस पहल के माध्यम से राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर उद्यमशीलता और नवाचार को बढ़ावा देना है।