शिक्षकों की समस्याओं का शीघ्र होगा निस्तारण : विजय किरन आनंद

Share

29HREG395 शिक्षकों की समस्याओं का शीघ्र होगा निस्तारण : विजय किरन आनंद

–शिक्षकों के तबादले की मांग को लेकर डीजी से मिला प्रतिनिधिमंडल

प्रयागराज, 29 मई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ (एकजुट) के प्रदेश संरक्षक डॉ हरि प्रकाश यादव के नेतृत्व में शिक्षकों का प्रतिनिधि मण्डल महानिदेशक स्कूल शिक्षा (डीजी) विजय किरन आनंद से मिलकर ज्ञापन सौंपा। जिस पर डीजी ने कहा कि शिक्षकों की समस्याओं का शीघ्र ही निस्तारण होगा।

इस अवसर पर डॉ हरि प्रकाश यादव ने बेसिक शिक्षा एवं अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों (एडेड) में स्थानांतरण सहित अन्य समस्याओं के संदर्भ में वार्ता किया। जिसमें उच्च न्यायालय इलाहाबाद के आदेश के क्रम में ऑनलाइन स्थानांतरण की सूची निर्गत करने को लेकर ज्ञापन सौपा और शिक्षकों की अन्य समस्याओं को लेकर भी चर्चा हुई।

डॉ हरि प्रकाश यादव ने बताया कि अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों और प्रधानाचार्य के ऑनलाइन स्थानांतरण प्रक्रिया जुलाई 2021 में शुरू की गई थी परंतु उच्च न्यायालय में योजित याचिका संख्या 21522/2022 द्वारा दिए गए आदेश के क्रम में यह प्रक्रिया रोक दी गई थी। इस याचिका की सुनवाई के क्रम में उच्च न्यायालय ने 11 मई 2023 को आदेश पारित करके 3 माह के भीतर स्थानांतरण सूची निर्गत करते हुए शिक्षकों और प्रधानाचार्य को कार्यभार ग्रहण कराने के लिए निर्देशित किया है। उसके बावजूद शिक्षकों और प्रधानाचार्य की ऑनलाइन स्थानांतरण की सूची जारी नहीं की गई।

उन्होंने बताया कि सूची जारी करने और जून माह में ही शिक्षकों का कार्यभार ग्रहण करवा कर नए सत्र से विद्यालयों में प्रधानाचार्य व अध्यापकों की नियुक्ति सहित तमाम मुद्दों पर बात हुई। जिसमें अशासकीय विद्यालयों के प्रांतीयकरण, सिटीजन चार्टर, लंबित एरियर का भुगतान की प्रक्रिया शुरू करने और समाधान के लिए शिक्षा महानिदेशक की तरफ से आश्वासन दिया गया है कि शिक्षकों के तबादले की तैयारियां शुरू हो गयी है। जिसकी शीघ्र जानकारी दी जायेगी। उन्होंने एकजुट के संरक्षक को आश्वस्त किया है कि शिक्षकों की अन्य समस्याओं का शीघ्र निस्तारण प्राथमिकता पर किया जायेगा।