उप चुनाव : उप्र में स्वार और छानबे विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

Share

10HELE1 उप चुनाव : उप्र में स्वार और छानबे विधानसभा सीटों के लिए मतदान शुरु

-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ शाम छह बजे तक पड़ेंगे वोट

-दोनों सीटों के लिए 14 उम्मीदवार, मतदाताओं की संख्या 6.62 लाख

लखनऊ, 10 मई (हि.स.)। उत्तर प्रदेश में रामपुर जिले की स्वार और मीरजापुर जिले की छानबे विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उप चुनाव हेतु कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के साथ आज सुबह सात बजे मतदान शुरु हो गया। मतदान सायं 6.00 बजे तक चलेगा। मतदेय स्थलों पर जो मतदाता शाम 6ः00 बजे तक उपस्थित रहेंगे, वे सभी अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। दोनों सीटों के लिए वोटों की गिनती 13 मई को होगी।

स्वार और छानबे विधानसभा सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैंदान में हैं। इनमें 6 उम्मीदवार स्वार विधानसभा सीट से और 8 उम्मीदवार छानबे (अ0जा0) सीट के लिए हैं। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों से 02-02 महिला अभ्यर्थी भी चुनाव मैदान में हैं। इन सभी के भाग्य आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में कैद हो जाएंगे। उप चुनाव में 6.62 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें 3.51 लाख़ पुरूष, 3.11 लाख महिला तथा 82 तृतीय लिंग के मतदाता हैं।

दोनों सीटों के लिए 774 मतदेय स्थल तथा 492 मतदान केन्द्र

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला के अनुसार इस उप चुनाव में कुल 774 मतदेय स्थल तथा 492 मतदान केन्द्र हैं। सभी मतदेय स्थलों पर रैम्प, शौचालय तथा पीने के पानी की सुविधा सुनिश्चित की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उप चुनाव के सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की है।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच हो रहा मतदान

निष्पक्ष, सुरक्षित एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। दोनों विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केंद्रों पर स्थानीय पुलिस के अलावा पर्याप्त संख्या में केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती की गई है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सतर्क दृष्टि रखने के लिए आयोग द्वारा 02 सामान्य प्रेक्षक, 02 व्यय प्रेक्षक तथा 02 पुलिस प्रेक्षक भी तैनात किये गये हैं। इसके अलावा 66 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 09 जोनल मजिस्ट्रेट, तथा 70 माइक्रो ऑब्जर्वर भी लगाये गये हैं।

मतदान के पर्यवेक्षण हेतु मतदेय स्थलों पर लाइव वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है, जिसका पर्यवेक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं भारत निर्वाचन आयोग तीनों स्तर पर किया जा रहा है। इसके अलावा आवश्यकतानुसार वीडियो कैमरे की व्यवस्था भी की गई है।

श्री शुक्ला ने बताया कि उप चुनाव में सभी मतदेय स्थलों हेतु मतदान के लिए आवश्यक ईवीएम एवं वीवीपैट की पर्याप्त मात्रा में व्यवस्था की गई है तथा जनपदों में तकनीकी रूप से प्रशिक्षित कर्मियों की व्यवस्था भी की गई है, जिससे कि ईवीएम अथवा वीवीपैट में किसी समस्या के स्थिति में तत्काल उसका निराकरण कराया जा सके।

स्वार के मतदाताओं के बांये हाथ की मध्यमा अंगुली में लग रही स्याही

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जनपद रामपुर में 04 मई को नगरीय निकाय के चुनाव सम्पन्न हुए हैं। ऐसे में स्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले नगरीय निकायों में मतदाताओं के बांये हाथ की तर्जनी अंगुली में अमिट स्याही लगायी गयी होंगी। इसके दृष्टिगत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर स्वार विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान में आज वहां के मतदाताओं के बांये हाथ की मध्यमा अंगुली में अमिट स्याही लगायी जा रही है।