पीएम स्वनिधि योजना के लिए विशेष मेगा कैम्प का आयोजन

Share

–सभी नगर निकाय कार्यालयों में आयोजित होगा कैम्प

प्रयागराज, 14 मार्च (हि.स.)। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने सोमवार को समस्त बैक के क्षेत्रीय प्रबंधक के साथ 14-15 मार्च को पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत आयोजित होने वाले विशेष मेगा कैंप के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने निर्धारित मानकों को पूरा करने वाले आवेदन कर्ताओं को प्राथमिकता के आधार पर ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। पीएनबी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्रीय प्रबंधक के उपस्थित न रहने पर नाराजगी व्यक्त की।

उन्होंने बताया कि जनपद में पीएम स्वनिधि योजना के तहत 31,091 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें से 27,679 लोगों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। शेष 3412 लोगों का लोन एक सप्ताह के अंदर वितरित करने के निर्देश दिये गये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करने वाले 6885 लाभार्थियों ने अपने ऋण की ससमय वापसी कर दी है। ऐसे लाभार्थी योजना के अंतर्गत 20,000 रुपये की द्वितीय किश्त प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन सभी सम्बंधित बैंकों को निर्देश दे दिए गए हैं। जिलाधिकारी ने पटरी-रेहड़ी व्यवसायियों से 14-15 मार्च को आयोजित होने वाले विशेष मेगा कैम्प में बड़ी संख्या में सहभागिता करने को कहा। बैठक में नगर आयुक्त, परियोजना अधिकारी डूडा आदि उपस्थित रहे।

–पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत डिजिटल ट्रांजेक्शन के कई फायदे

जिलाधिकारी ने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी वेंडर को क्यूआर कोड के माध्यम से डिजिटल ट्रांजेक्शन करने पर कई तरह के लाभ होते हैं। माह में 200 डिजिटल लेन-देन करने पर 100 रुपये प्रतिमाह की दर से 1200 रुपये का कैशबैक प्रतिवर्ष प्राप्त होगा। जिसके फलस्वरूप वेंडर को पीएम स्वनिधि योजनांतर्गत प्राप्त ऋण पर किसी भी तरह का ब्याज नहीं देना होगा। क्यूआर कोड के माध्यम से लेनदेन सुगम एवं सुरक्षित होता है तथा समय-समय पर कैशबैक भी प्राप्त होगा। जिसके लिए लाभार्थियों को विशेष अभियान के तहत डिजिटल ट्रांजेक्शन के लिए प्रोत्साहित करने के लिए निर्देश दिये गये।