लगातार 9वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 76.26 रुपये प्रति लीटर

Share

नई दिल्‍ली :- अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत में स्थिरता और कोविड-19 संकट के बावजूद पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी जारी है। तेल कंपनियों ने सोमवार को लगातार 9वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की है।  

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 0.48 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 76.26 रुपये प्रति लीटर के स्‍तर पर पहुंच गई है, जबकि डीजल के दाम 0.59 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 74.62 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। 

देश के अन्‍य महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 
इसी तरह देश के अन्‍य महानगरों कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 78.10 रुपये और डीजल 70.33 रुपये प्रति लीटर हो गई है। वहीं, चेन्नई में पेट्रोल 79.96 रुपये प्रति लीटर हो गया, जबकि डीजल 72.69 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमत बढ़ोतरी के बाद 83.17 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.21 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि तेल विपणन कंपनियां जून 2017 के बाद से रोजाना के आधार पर कीमतों की समीक्षा कर रही हैं। लेकिन इस वर्ष पिछले करीब 12 हफ्तों तक तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के मूल्य में किसी तरह का बदलाव नहीं किया था। तेल कंपनियों ने 7 जून से दाम में लागत के हिसाब से फेर-बदल शुरू किया था, जिसके बाद से ये लगातार नौवां दिन है जब ईंधन के दाम बढ़े हैं। गौरतलब है कि राज्यों में लगने वाले वैट के आधार पर विभिन्न राज्यों में पेट्रोल डीजल की कीमतें अलग-अलग होगी।