2 क्विंटल मिलावटी रसगुल्ले मोदीनगर में बरामद, विभाग ने कराए नष्ट

Share

मोदीनगर: होली पर मिठाइयों की डिमांड देखते हुए मिलावटखोर सक्रिय हो गए हैं। मिलावटखोरी के एक बड़े नेटवर्क का खुलासा गुरुवार को मोदीनगर में हुआ। एसडीएम की ओर से गठित टीम ने भोजपुर के मुकीमपुर में छापा मारा। इस दौरान मौके से पुलिस और खाद्य विभाग की टीम ने मिलावट कर रसगुल्ला बनाते 2 लोगों को हिरासत में लिया। प्रथम दृष्टया देखने में करीब 2 क्विंटल रसगुल्ले मिलावटी मिले, जिसे टीम ने नष्ट करा दिया।

हिरासत में लिए गए लोगों ने पूछताछ में बताया कि इन रसगुल्लों को गाजियाबाद, हापुड़ और आसपास के कुछ अन्य जिलों में सप्लाई किया जाना था। एसडीएम सौम्या पांडेय ने बताया कि इन रसगुल्लों के सैंपल लैब में भेज दिए गए हैं। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

लगातार हो रही छापेमारी

होली के मद्देनजर तहसील क्षेत्र में खाद्य पदार्थों की दुकानों पर छापेमारी करने के लिए तहसीलदार के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम लगातार छापेमारी कर रही है। इन टीमों ने मोदीनगर, मुरादनगर, निवाड़ी, भोजपुर क्षेत्र में कई जगहों से खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए हैं। तहसीलदार उमाकांत तिवारी के अनुसार अब तक करीब 30 स्थानों से मिठाई के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि बरामद रसगुल्लों की सप्लाई मार्केट में न की जाए इसलिए उनको गड्ढा खुदवाकर नष्ट करा दिया गया।

किडनी और लीवर को भी पहुंच सकता है नुकसान

डॉक्टरों की मानें तो मिलावटी मिठाई का सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आर.पी. सिंह ने बताया कि सिंथेटिक खोया, केमिकलयुक्त रंगों से बनी मिठाइयों के सेवन से आंत्रशोध, अल्सर, त्वचा रोग बढ़ने की आशंका रहती है। मिलावटी खाद्य सामग्री किडनी और लीवर को भी नुकसान पहुंचा सकती है।