वेटिंग रूम होगा रेलवे स्टेशन के हर प्लैटफॉर्म पर

Share

गाजियाबाद: अब ट्रेन लेट होने पर यात्रा करने वालों को प्लैटफॉर्म के बेंच पर बैठकर उसका इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हर प्लैटफॉर्म पर वेटिंग रूम बनाए जाएंगे। यही नहीं स्टेशन पर विश्वस्तरीय सुविधाएं भी यात्रियों को मिलेंगी। इसकी कवायद शुरू हो गई है। दिल्ली की टेक्निकल टीम गाजियाबाद रेलवे स्टेशन का सर्वे करने पहुंची थी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार मुख्यालय से यह प्रस्ताव पास हो चुका है। अफसरों के अनुसार स्टेशन परिसर के प्रवेश द्वार को पूरी तरह से कवर्ड करके बनारस और गुजरात की तर्ज पर बनाने की कवायद चल रही है। ट्रेनों की जानकारी देने वाला साइन बोर्ड भी अपग्रेड होगा।

थ्रीडी इमेज की तर्ज होगा विकसित

रेलवे स्टेशन को हाईटेक तरीके से विकसित किया जाएगा। गाजियाबाद स्टेशन का नाम देश के उन 400 स्टेशनों में शामिल है जिन पर यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना है। इसकी तैयारी के लिए दिल्ली मंडल की एक तकनीकी टीम काम कर रही है। उन्होंने विभिन्न विभागों से आंकड़ों के साथ ही स्टेशन के नक्शे भी प्राप्त किए। इस टीम में आईआईटी के विशेषज्ञ भी शामिल थे। गाजियाबाद दिल्ली मंडल के स्टेशनों में ए ग्रेड का स्टेशन है। रेलवे की ओर से देश के 400 स्टेशनों को आधुनिक सुविधाओं से लैस करने की योजना है। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए हाईटेक सुविधाएं विकसित की जाएंगी। इन स्टेशनों में गाजियाबाद भी शामिल है। रेलवे सूत्रों की मानें तो स्टेशन को श्रीडी ईमेज की तर्ज पर विकसित करने की योजना है।

कुल छह प्लैटफॉर्म हैं

गाजियाबाद रेलवे स्टेशन पर 6 प्लैटफॉर्म हैं। दिनभर में 400 से ज्यादा ट्रेनें गुजरती हैं, जिनमें से लगभग 200 ट्रेनें यहां ठहरती हैं। इनमें कई वीआईपी ट्रेनें भी शामिल हैं। देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस का भी यहां ठहराव है।

ये सुविधाएं भी मिलेंगी

प्लैटफॉर्म व लॉन्ज में ब्रांडेड कंपनियों के स्टॉल

एसी वेटिंग रूम

ट्रेनों की जानकारी देने वाला डिजिटल साइन बोर्ड

सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम

यात्रियों के प्रवेश और निकासी की बेहतर व्यवस्था

स्टेशन परिसर में ही मिलेंगी स्वास्थ्य सुविधाएं