चीनी युवती से हापुड़ के युवक की शादी आज, स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट

Share

गाजियाबाद : हापुड़ के युवक की चीन की युवती से शादी आज (शुक्रवार) मुरादनगर के एक बैंक्विट हॉल में संपन्न होगी। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इधर चीन में फैले कोरोना वायरस को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट है। ऐसे में यदि कार्यक्रम में किसी अन्य व्यक्ति के चीन से आने की सूचना मिलती है कि तो इस बारे में सरकार को जानकारी दी जा सके। हापुड़ में रहने वाले राकेश जैन के बेटे सूर्यांश न्यूयार्क में जॉब करते हैं। वहां उनकी दोस्ती चीन की सारा से हुई थी, फिर दोनों ने शादी करने का फैसला किया।

परिवार की सहमति के बाद दोनों की शादी 9 फरवरी को गाजियाबाद में होनी थी। सूर्यांश 1 फरवरी को न्यूयॉर्क से भारत आ गए थे। 2 दिन बाद सारा भी भारत आने वाली थीं, लेकिन चीन में जानलेवा कोरोना वायरस फैलने के बाद भारत सरकार ने चीन से आने वालों का वीजा कैंसल करने का फैसला किया। चीनी नागरिक होने के कारण सारा का वीजा भी कैंसल हो गया था। इसके बाद दोनों परिवारों ने भारतीय दूतावास से संपर्क कर शादी की बात बताई और लंबे समय से अमेरिका में होने के साक्ष्य देकर सारा के वीजा का अनुरोध किया। सूर्यांश के परिवार ने भी भारत सरकार से इस मामले में मदद मांगी। इसके बाद सारा को वीजा मिला और बीते शनिवार को भारत आ गईं।

कोरोना वायरस को देखते हुए जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सूत्रों के अनुसार, शादी में यदि चीन से सारा का कोई रिश्तेदार शामिल होने आता है तो स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर से जांच कर सरकार को रिपोर्ट देगा। इस संबंध में सीएमओ एनके गुप्ता ने बताया कि चीन की जिस युवती की शादी है उसका हाल में चीन के दौरे का कोई रेकॉर्ड नहीं है। वहीं शादी में चीन से किसी के आने की सूचना नहीं हैं। सरकार ने अपने स्तर से पूरी जांच कर ली गई हैं। हालांकि यदि सरकार से कोई निर्देश मिला तो विभाग उसी के अनुसार कार्रवाई करेगा।