Gold Rate Today: सोने का भाव गिरा धड़ाम से, चांदी में भी जबरदस्त गिरावट

Share

नई दिल्ली। सोने की कीमतों ने मंगलवार को तगड़ी पलटी मारी है। सोमवार को भारी बढ़त पाकर उच्चतम स्तर पर पहुंचे सोने में मंगलवार को जबरदस्त गिरावट देखने को मिली है। सोने की कीमत में 420 रुपये की गिरावट आई है। इस गिरावट के कारण दिल्ली में सोने का भाव 41,210 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। क्रूड ऑयल की कीमतों में गिरावट आने से मजबूत हुए रुपये के चलते सोने की कीमत में यह गिरावट दर्ज की गई है। सोने के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण निवेशकों का मुनाफा वसूली करना भी दाम में गिरावट का एक बड़ा कारण है। गौरतलब है कि सोने (Gold) ने सोमवार को अब तक के उच्चतम स्तर को छुआ था और 41,630 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

सोने ही नहीं, बल्कि चांदी (silver) में भी जबरदस्त गिरावट दर्ज की गई है। चांदी में मंगलवार को 830 रुपये की गिरावट आई है। भाव में इस कमी से चांदी का भाव 48,600 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गया है। इससे पहले सोमवार को चांदी 49,430 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बंद हुई थी।

वहीं, भारतीय रुपये में मंगलवार को अच्छी-खासी बढ़त देखने को मिली है। रुपया मंगलवार को शुरुआती कारोबार में एक डॉलर के मुकाबले 22 पैसे की बढ़त के साथ 71.71 पर ट्रेंड कर रहा था।

अंतरराष्ट्रीय बाजार की बात करें, तो सोना मंगलवार को गिरावट के साथ 1,568 डॉलर प्रति औंस पर और चांदी भी गिरावट के साथ 18.19 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी।

सोने की कीमतें इस समय यूएस-इरान तनाव और यूएस-चीन ट्रेड डील से प्रभावित हो रही हैं। इन दोनों जगहों से नकारात्मक संकेत मिलने पर सोने की कीमतों में तेजी आएगी।