साफ रखें सोसायटी-कॉलेज तो मिलेंगे ₹2 लाख

Share

ग्रेटर नोएडा: सोसायटी और कॉलेज को साफ रखने का जज्बा है तो आप भी 2 लाख रुपये जीत सकते हैं। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी इनाम के तौर पर ये रुपये देगी। अथॉरिटी ने अपने स्तर पर स्वच्छता रैंकिंग के लिए शेड्यूल जारी किया है। इसमें 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। आपके काम की मार्किंग कर अथॉरिटी लिस्ट निकालेगी। पहले नंबर पर आने वालों को 2 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। दूसरे नंबर पर डेढ़ लाख और तीसरे नंबर पर एक लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

केंद्र सरकार की ओर से भी शहरों की स्वच्छता रैकिंग की जा रही है। शहर को साफ और सुंदर बनाने के लिए ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने अपने स्तर पर स्वच्छता रैकिंग तय की हैं। स्वच्छता के लिए प्रेरित करने के लिए अथॉरिटी ने इनाम देने की भी घोषणा की है। अथॉरिटी के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि 3 कैटिगरी में लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। पहली कैटिगरी में स्कूल-कॉलेज व यूनिवर्सिटी हैं। दूसरी बिल्डरों और कॉपरेटिव हाउसिंग सोसायटी हैं। 31 जनवरी तक आने वाले आवेदनों की जांच 3 से 17 फरवरी तक की जाएगी। दावों का मुल्यांकन 18 फरवरी से 6 मार्च तक होगा। उसके बाद तारीख तय करके इनाम बांटे जाएंगे।

नंबरों के आधार पर मिलेगी रैकिंग
रैकिंग के लिए नंबर तय किए गए हैं। जैसे चारदीवारी की अच्छी हालत के लिए 10 नंबर मिलेंगे। अगर दीवार टूटी है तो पांच नंबर मिलेंगे। दीवार न होने पर कोई नंबर नहीं मिलेगा। इसी तरह एंट्रेंस गेट, सड़क, कूड़ा निस्तारण प्रबंधन, हर घर के पास दो डस्टबिन, घर-घर से कूड़ा कलेक्शन, कूड़ा निस्तारण के बाद बचे कचरे का निपटान, रिसाइकल, गीला व सूखे कूड़े के लिए अलग-अलग बंदोबस्त, कूड़ा उठाने के वाहन, साफ डस्टबिन, कैंपस में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन, हॉर्टिकल्चर वेस्ट का निपटान, सुरक्षा से संबंधित उपकरण, सफाई करने वाले उपकरण व मशीन, ग्रीन एरिया, कॉमन एरिया के टॉइलट, ड्रेनेज सिस्टम, कैंपस की सफाई, कॉमन एरिया के टॉइलट की सफाई, एसटीपी की उपलब्धता, एसटीपी चालू है या नहीं और रेन वॉटर हार्वेस्टिंग जैसी सुविधाओं व उनके संचालक को लेकर जीरो, पांच और दस नंबर मिलेंगे। बिल्डर व कॉपरेटिव सोसायटी के लिए अधिकतम 330 नंबर रखे गए हैं। इंस्टिट्यूशंस के लिए 280 नंबर अधिकतम होंगे।