यूपी बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों की शिक्षक करेंगे ऑनलाइन मदद

Share

गाजियाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र-छात्राओं की ऑनलाइन मदद के लिए प्रदेश स्तर पर शिक्षकों का पैनल तैयार किया गया है। ये पैनल मॉडल पेपर और सॉल्व पेपर छात्र-छात्राओं को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद के पोर्टल पर उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा मदद के लिए यूट्यूब पर वीडियो भी अपलोड किए जाएंगे। इसी सप्ताह परीक्षार्थियों को तैयारी के लिए ऑनलाइन मॉडल पेपर मिलने की संभावना है। इससे आने वाले सालों में भी परीक्षार्थियों को मदद मिलती रहेगी।

फरवरी में यूपी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद और शिक्षकों की ओर से पूरे प्रयास किए जा रहे हैं। एंड्रॉयड मोबाइल और इंटरनेट के दौर में विद्यार्थियों की पसंद को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराने का निर्णय हुआ है। शिक्षा परिषद के अधिकारियों का मानना है कि इससे छात्र-छात्राओं के लिए पढ़ना रोचक और आसान होगा। मॉडल पेपर और सॉल्व पेपर बनाने वाले पैनल में सरकारी और निजी विद्यालयों के शिक्षक शामिल किए गए हैं। ये ई-मेल के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद को पेपर मुहैया कराएंगे। छात्र-छात्राएं शिक्षा परिषद के पोर्टल पर इन पेपरों को देख सकेंगे। इसके अलावा शिक्षक यू-ट्यूब पर भी पाठ्य सामग्री, परीक्षा के लिए टिप्स, कैसे पढ़ाई की जाए और कैसे परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त किए जा सकते हैं।

यूपी बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं की मदद के लिए शिक्षक यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं। जल्दी ही मॉडल पेपर और सॉल्व पेपर भी अपलोड कर दिए जाएंगे। इसके लिए सभी शिक्षकों से मॉडल पेपर बनवाकर ई-मेल से लिए जा रहे हैं।