प्रदूषण मुक्त शहर के लिए छेड़ी मुहिम ग्रेनो के दंपती ने

Share

 ग्रेटर नोएडा: बढ़ते प्रदूषण ने शहरवासियों को जहरीली हवा में सांस लेने पर मजबूर कर दिया है। इसके लिए कोई और नहीं हम खुद जिम्मेदार हैं। शहर में हरियाली को उजाड़कर तेजी से खड़ी हो रहीं बहुमंजिला इमारतें पर्यावरण के संतुलन को बिगाड़ रही हैं। जिससे स्थित दिनोंदिन खराब हो रही है। ऐसे हालात में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पंचशील ग्रीन-2 सोसायटी में रहने वाले पति-पत्नी ने पर्यावरण की रक्षा का जिम्मा उठाया है। अमित कुमार और अग्रता अपनी सोसायटी के बाहर और अंदर हरियाली बढ़ाने को लेकर काफी समय से काम कर रहे हैं। सोसायटी के लोगों के साथ मिलकर पति-पत्नी अब तक करीब 300 पौधे लगा चुके हैं। वे लोगों को पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित भी करते हैं।

पत्नी को हुई दिक्कत तो उठाया कदम

अमित और अग्रता 2 साल से पंचशील ग्रीन-2 में रह रहे हैं। इससे पहले वे नोएडा में रहते थे। दोनों पेशे से सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं। जॉब के चलते ग्रेटर नोएडा आने के बाद अग्रता को प्रदूषण से बेहद परेशानी हो रही थी। पत्नी को प्रदूषण से दिक्कत होती देख अमित भी परेशान हो गए। डॉक्टरों ने अग्रता को एहतियात बरतने की सलाह दी। इसके बाद दोनों के मिलकर घर और उसके आसपास हरियाली बढ़ाने का जिम्मा उठा लिया।

उनके साथ जुड़ते गए सोसायटीवासी

अमित ने बताया कि ग्रेटर नोएडा में पलूशन की स्थिति देख हम लोगों ने सोसायटी को हरा-भरा करने की ठानी। हमने इसकी शुरुआत घर से ही की। सबसे पहले फ्लैट में गमले लाकर उनमें पौधे लगाए, ताकि शुद्ध हवा मिल सके। हम लोग पिछले 2 साल से सोसायटी के बाहर और अंदर पौधे लगा रहे हैं। इस मुहिम में अब सोसायटी के अन्य लोग भी जुड़ गए हैं।

पौधों की प्रॉपर देखभाल भी करते हैं

सोसायटी में रहने वाले दीपांकर कुमार भी अमित व उनकी पत्नी के साथ मिलकर पौधों की देखभाल करते हैं। ऑफिस से आते-जाते और छुट्टी के दिन खासतौर पर पौधों को समय देते हैं। 2 साल में सोसायटी के आसपास 250 से 300 पौधे लगाए जा चुके हैं। सोसायटी के बाहर लगाए गए पौधों को आवारा जानवरों से बचाने के लिए लोहे के जलाए भी लगाए गए हैं। इस मुहिम से ज्यादा से ज्यादा लोग जुड़ें, इसके लिए लगातार प्रयास जारी रहते हैं।