तीन माह का सर्टिफिकेट कोर्स सीएए तथा अनुच्छेद 370 पर, जानें कैसे करना है आवेदन

Share

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) और अनुच्छेद 370 तथा 35ए अब पाठ्यक्रम का हिस्सा होंगे। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय नोएडा कैंपस ने इसके लिए सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए है। यह तीन महीना का कोर्स है। इन सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश के लिए कोई आयु सीमा की निर्धारित नहीं है। 12वीं पास कोई भी अभ्यर्थी  इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकता है । 

विश्वविद्यालय की क्षेत्रीय समन्वयक डॉ. कविता त्यागी ने बताया  कि देश में वर्तमान समय में इन दोनों मुद्दों को लेकर देश में भ्रम की स्थित व्यपाप्त है। ऐसे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय ने इन दोनों पाठ्यक्रमों की आरंभ किया है।

पाठ्यक्रम शुरू करने वाला पहला विश्वविद्यालय बना: 

डॉ. त्यागी ने बताया कि सीएए,अनुच्छेद 370 तथा 35ए पर पाठ्यक्रम शुरू करने वाला राजर्षि टंडन विश्वविद्यालय प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय बन गया है। विद्या परिषद से 3 महीने के पाठ्यक्रम की स्वीकृति मिलने के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है । दोनों में प्रत्येक पाठ्यक्रम की फीस 500- 500 रुपये है। पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए अध्ययन सामग्री विश्वविद्यालय से दी जाएगी । अधिक जानकारी अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uprtou.ac.in से प्राप्त करें।