डीजल ऑटो होंगे गुरुग्राम में बंद, बताया सरकार ने समय

Share

मिलेनियम सिटी गुरुग्राम में डीजल ऑटो बंद होने में अभी और समय लगेगा। डीजल ऑटो बंद करने से पहले सरकार द्वारा बाय-बैक नीति को जिले में लागू किया जाएगा। उसके बाद ही डीजल ऑटो बंद होंगे। सरकार द्वारा बाय-बैक नीति बनाई जा रही है।

जल्द ही नीति को तैयार कर उसे जिले में लागू कर दिया जाएगा। उसके बाद ही डीजल ऑटो को बंद करने की प्रक्रिया शुरू होगी। हालांकि हरियाणा सरकार ने नवंबर 2019 में कहा था कि एक जनवरी 2020 से मिलेनियम सिटी में डीजल ऑटो को प्रतिबंधित करने का बड़ा फैसला लिया था, लेकिन अभी तक जिले में डीजल ऑटो को बंद नहीं किया गया जा सका है।

पॉलिसी से मिलेगी राहत : अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिमांशु गर्ग ने बताया कि ऑटो को बंद करने से पहले बाय-बैक नीति बनाई जा रही है। इसमें कुछ कंपनियां डीजल ऑटो को खरीदेंगी और ऑटो की रकम तय की जाएगी। उसके बाद कंपनियां ऑटो की कीमत ऑटो चालक को देगी। ऑटो चालक सीएनजी ऑटो खरीद सकेंगे। सरकार बैंक से लोन भी दिलवाने का काम करेगी। ताकि बैंक ऑटो चालकों को लोन दे और वह आसान किस्तों में नया पर्यावरण हितैशी सीएनजी ऑटो खरीद सकें।

नई नीति के बाद बंद होंगे ऑटो : हिमांशु गर्ग ने बताया कि नीति बनाने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। जल्द इसे तैयार किया जाएगा और उसे जिले में लागू कर दिया जाएगा। इसके लागू होने के बाद ही डीजल ऑटो को कंपनियां खरीदेंगीं और उसके बाद ऑटो चालक सीएनजी का ऑटो खरीदेंगे। क्षेत्रीय परिवहन प्राधिकरण द्वारा डीजल ऑटो के परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जा रहा है। इसके अलावा नए ऑटो के पंजीकरण पर भी रोक लगा दी गई है। जिले में लगभग दस हजार से ज्यादा डीजल ऑटो है। बिना परमिट के दौड़ रहे लगभग पांच हजार डीजल ऑटो है।

चालकों को किया जा रहा है जागरूक : ऑटो यूनियन और ऑटो चालाकों को आरटीए विभाग, ट्रैफिक पुलिस और प्रदूषण विभाग द्वारा जागरूक किया जा रहा है। डीजल ऑटो को बंद किया जाना क्यों जरूरी है, इस बारे में उन्हें बताया जाएगा।

12721 सीएनजी ऑटो
10398 डीजल ऑटो
14629 पेट्रोल ऑटो
1000 बिना कागजात के ऑटो
37748 कुल ऑटो