सरस जनवाद

NHAI ने नोएडा-गाजियाबाद RTO व SP Traffic को लिखा पत्र, NH 9 पर ऑटो- टेम्पो की आवाजाही होगी बंद

Share

साहिबाबाद। एक्सप्रेस वे को सुरक्षित बनाने को ऑटो और टेंपो के संचालन को बंद करने के लिए एनएचएआई ने बृहस्पतिवार को पत्र लिखा जिसमें साफतौर पर दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अक्तूबर में यूपी गेट से डासना के बीच आठ लेन चालू करने की मांग रखी है। साथ ही इन आठ लेन पर ऑटो और टेंपो को प्रतिबंधित किये जाने की बात भी कही गई है। अबसे तेज रफ्तार वाले हाईवे पर सुरक्षा की दृष्टि से यूपी गेट से मसूरी तक सिटी बसें चलाई जाएंगी। एनएचएआई के अधिकारियों की तरफ से हवाला दिया गया है कि हाईवे पर यूपी गेट से मसूरी के बीच ऑटो और टेंपो की भरमार है। तेज रफ्तार के दौरान हादसे को देखते हुए ऑटो पर प्रतिबंध लगाना जरूरी है। ऑटो के बजाए यहां पर सिटी बस चलाना सुरक्षित होगा। बसें अपनी लेन में चलेगी और निर्धारित स्थानों पर बने बस अड्डे पर ही खड़ी होंगे। इससे लोगों का सफर काफी सुरक्षित होगा। 

आदेश है कि जब तक सिटी बस के संचालन की व्यवस्था नहीं हो जाती, तब तक इस रूट पर ऑटो की संख्या को निर्धारित और सीमित कर दिया जाए। हाईवे पर चलने वाले ऑटो का रंग अन्य रूटों पर चलने वाले ऑटो से अलग रखा जाए और इनका किराया भी निर्धारित हो, ताकि आम जनता को ऑटो वालों की मनमानी न कर सहनी पड़े।

अधिकारियों ने बताया कि आरटीओ और एसपी ट्रैफिक को लिखे पत्र में अनुरोध किया है कि हाईवे पर चलने वाले ऑटो हाईवे तक ही चलें। सिटी में चलने वाले ऑटो के लिए हाईवे से 100 मीटर पहले ही स्टैंड बनाया जाए। नोएडा, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, विजयनगर, लालकुआं, डासना, मसूरी के ऑटो हाइवे पर न चढ़ सके। हाईवे से ऑटो से उतरकर यात्री 100 मीटर चलकर सिटी के ऑटो पकड़ सके, जिससे जाम और हादसे भी न हों।