स्मार्टफोन की मेमोरी हो गई है फुल, तो इन आसान टिप्स से बढ़ाएं स्पेस

Share

नई दिल्ली. फोन में स्टोरेज की कमी अक्सर लोगों को खलती है। जब आप कहीं घूमने गए हैं तो आप उस हर पल को कैद कर लेना चाहते हैं। ऐसे कई मौके आए होंगे जब ऐसे ही महत्वपूर्ण मौके पर आपने फोटो क्लिक करने या फिर विडियो बनाने के लिए कैमरा चालू किया तो फोन में स्टोरेज कम होने का अलर्ट मिलता है। स्टोरेज फुल होने की वजह से कई यादगार फोटो क्लिक होने से रह जाते हैं। स्टोरेज कम होने के कारण कई बार आप कुछ महत्वपूर्ण फाइल डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। गौरतलब है कि फोन में रैम और स्टोरेज काफी अहम रोल अदा करते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप अपने फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।
स्मार्टफोन में स्टोरेज की समस्या को दूर करने के लिए आप इसे कंप्यूटर से कनेक्ट कर फाइल्स को डिलीट कर स्पेस बना सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपके पास उस समय कंप्यूटर होना चाहिए और जरूरी नहीं कि हर समय आपके पास लैप्टॉप या कंप्यूटर उपलब्ध हो। हालांकि कई बार आपको अपने फोन में तुरंत ही स्टोरेज कम करने की जरूरत होती है। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन में सबसे पहले तो यह चेक करें कि आपके फोन में ऐसे कौन-से एप्स हैं जो सबसे ज्यादा स्पेस ले रहे हैं और आपको उनकी उस समय कोई जरूरत नहीं। ऐसे में आप उन एप्स को सबसे पहले डिलीट कर सकते हैं। जिससे काफी जगह बन जाएगी। 
एप्स डिलीट करने के बाद भी स्टोरेज कम है तो फोन की गैलेरी में जो फोटो और वीडियो हैं, एक बार उन्हें खंगालिए। कई बार हमारा फोन बेहद पुराने मैसेज और गैर-जरूरी फोटो से भरी रहती हैं, जिन्हें हम डिलीट नहीं कर पाते। इनको तुरंत डिलीट करें जिससे फोन में काफी स्पेस बन जाता है। इसके साथ ही व्हाट्सएप पर भी गैर-जरूरी फोटो और वीडियो को डिलीट करें। फोन में पर्याप्त स्टोरेज रखने के लिए व्हाट्सएप से फॉर्वर्ड वाले वीडियो और फोटो को रोजाना डिलीट करने की आदत डालें। इससे फोन में स्टोरेज की समस्या कम होगी। 
कई बार ईमेल के साथ जो फाइल अटैच होकर आती हैं हम वो भी डाउनलोड कर लेते हैं और वे फोन में ही सेव हो जाती हैं। ये गैर जरूरी फाइल्स भी हमारे फोन में काफी स्पेस ले लेती हैं, जिससे फोन का स्टोरेज कम हो जाता है। आप इन गैर-जरूरी अटैच फाइल को डिलीट कर दें।
फोन में स्पेस बढ़ाने के लिए कैशे क्लियर करते रहना चाहिए। अगर आपके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो उसकी सेटिंग्स में जाकर कैशे क्लियर कर सकते हैं। कैशे क्लियर करने से स्मार्टफोन की स्टोरेज कुछ हद तक बढ़ जाती है। 
अगर आप आईफोन का इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए फोन की सेटिंग में जाकर जनरल पर क्लिक करें। इसके बाद Storage and iCloud Storage पर क्लिक करें। अब Main Storage में जाएं। यहां फोन का स्टोरेज और उसका डिविजन दिख जाएगा। यहां जो फाइल काम की नहीं है उसे डिलीट कर दें। 

अगर यह सारे काम करने के बाद भी आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन में अभी भी कम स्टोरेज है, तो आप क्लाउड स्टोरेज सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे फोन में रखी महत्वपूर्ण फोटो, वीडियो और अहम फाइल्स को क्लाउड स्टोरेज में सेव कर सकते हैं। किसी भी अहम फाइल को सुरक्षित रखने के लिए क्लाउड स्टोरेज सर्विस सबसे बढ़िया विकल्प है।