गुरु नानक जयंती मना रहा है देश, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी सभी को बधाई

Share

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को देशवासियों को गुरु नानक जयंती की बधाई दी. पीएम मोदी ने पंजाबी भाषा में ट्विटर पर बधाई संदेश लिखा और सिख गुरु नानक देव को याद किया. आज गुरु नानक देव का 551वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने बधाई संदेश में लिखा, ‘प्रकाश पर्व के अवसर पर मैं गुरु नानक देव जी को नमन करता हूं. उनके संदेश हमें समाज की सेवा और बेहतर दुनिया बनाने के लिए प्रेरित करते रहें’.

इससे पहले पीएम मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में भी नानक जयंती की बधाई दी थी. पीएम मोदी ने मन की बात में कहा था, ‘दुनियाभर में सिख समुदाय ने गुरु नानक देव जी की प्रेरणा से शुरू की गई लंगर की परंपरा को कोरोना वायरस महामारी के समय में जारी रखकर मानवता की सेवा की है’

कार्तिक महीने की पूर्णिमा के दिन गुरु नानक देव की जयंती मनाई जाती है. इस मौके पर देश के अलग-अलग हिस्सों में जश्न का माहौल है, गुरुद्वारों को सजाया गया है. 

गुरु नानक साहिब का जन्म 15 अप्रैल 1469 को पंजाब के तलवंडी में हुआ था, जो कि अब पाकिस्तान में हैं. इस जगह को ननकाना साहिब के नाम से भी जाना जाता है. प्रकाश पर्व के दिन सभाओं में गुरु नानक देव के द्वारा दी गई शिक्षाओं के बारे में बताया जाता है और गुरु ग्रंथ साहिब पाठ किया जाता है.