डेवोन कॉन्वे ने रचा इतिहास

Share

डेवोन कॉन्वे ने अपने डेब्यू मैच में दोहरा शतक जड़ दिया है। कॉन्वे ने 122वें ओवर की आखिरी गेंद पर छक्के के साथ अपनी डबल सेंचुरी पूरी की। इस कीवी बल्लेबाज ने 347 गेंदों में 22 चौके और एक छक्के के साथ अपना दोहरा शतक पूरा किया। इसके बाद 123वें ओवर की चौथी गेंद पर वह रनआउट हो गए।

कॉन्वे डेब्यू पर दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बने। वहीं, इंग्लैंड की धरती पर यह कमाल करने वाले पहले बल्लेबाज बने। इसके अलावा न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू मैच में डबल सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने।
इस कीवी बल्लेबाज ने 125 साल पुराना रिकॉर्ड को तोड़ दिया। टेस्ट मैच में डेब्यू करने वाले डेवोन कॉनवे इंग्लैंड में डेब्यू मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने गुरुवार को महान रंजीत सिंह जी का रिकॉर्ड तोड़ा। उन्होंने साल 1896 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में 154 रन बनाए थे।
बता दें कि न्यूजीलैंड ने कॉन्वे (200) के दम पर अपनी पारी में 378 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड ने खबर लिखे जाने तक तीन ओवर्स में चार रन बना लिए हैं। रोरी बर्न्स 4 और डॉम सिब्ले 0 रन बनाकर खेल रहे हैं।
डेब्यू टेस्ट के पहले ही दिन कॉन्वे ने 132 रन बनाकर भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का 25 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया था। बता दें कि साल 1996 में गांगुली ने लॉर्ड्स से ही टेस्ट डेब्यू किया था। अपने डेब्यू मैच में उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 131 रन की शानदार शतकीय पारी खेली थी।
सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (59) और कप्तान जो रूट (42) के दम पर इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरकर न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन पहली पारी में दो विकेट पर 111 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने इससे पहले पदार्पण कर रहे सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे के दोहरे शतक से 378 रन का स्कोर खड़ा किया। कॉन्वे 200 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 347 गेंद की अपनी पारी में 22 चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने छक्का जड़कर दोहरा शतक पूरा किया।